SERVICE LIST

SERVICE LIST
UNIQUE CSC

गुरुवार, 24 अगस्त 2017

FASTAG सुविधा

फास्टैग क्या होता है? और इसके क्या लाभ हैं?

हम जानेंगे फास्टैग के बारे में कि यह फास्टैग क्या होता है? और यह कैसे काम करता है?, इसको कहां से खरीद सकते हैं और इसका यूज कहां कहां पर कर सकते हैं तथा इसको रिचार्ज कैसे कराते हैं तो आइए जानते हैं.
टोल प्लाजाओं पर टोल कलेक्शन सिस्टम से होने वाली परेशानियों का हल निकालने के लिए “राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया” द्वारा भारत में “इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन” (ETC) सिस्टम शुरू किया गया है.  इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम या फास्टैग स्कीम भारत में सबसे पहले साल 2014 में शुरू की गई थी.  जिसे धीरे धीरे पूरे देश  के टोल प्लाजा के ऊपर  लागू किया जा रहा है.  फास्टैग सिस्टम की मदद से आपको टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात मिल सकेगी. फास्टैग की मदद से आप टोल प्लाजा में बिना रुके अपना टोल प्लाजा टैक्स दे सकेंगे आपको बस अपने बाहन पर फास्टैग लगाना होगा.  आप यह टैग किसी अधिकारिक टैग जारीकर्ता,  जैसे पेटीएम  सभी राष्ट्रीकृत बैंक्स   इत्यादि से खरीद सकते हैं.
देशभर में सड़क पर टोल का इलेक्ट्रॉनिक तौर पर संग्रह तेज करने के लिए जल्द ही पेट्रोल पंपों पर फास्टैग उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में इनका उपयोग पेट्रोल खरीदने और पार्किंग शुल्क अदा करने में भी किया जा सकेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा,  अब से फास्टैग पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होंगे और हमारी योजना इसे देशभर में उपलब्ध कराने की है। इसके अलावा यह योजना भी है कि ग्राहक इस कार्ड का उपयोग पेट्रोल खरीदने और पार्किंग सुविधाओं का शुल्क चुकाने में कर सकें।


फास्टैग क्या है? (What is FasTag)?

फास्टैग एक उपकरण होता है जो वाहन के सामने वाले कांच पर लगाया जाता है। और इसमें रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन ( आर एफ आई डी)  लगा होता है.  जैसे ही आप की गाड़ी टोल प्लाजा के पास आ जाती है,  तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंड स्क्रीन में लगे फास्टैग के संपर्क में आते ही,  आपके  फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट देता है और आप बिना  वहां रुके अपना प्लाजा टेक्स का भुगतान कर देते हैं . वाहन में लगा यह टैग,  आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना कार्य शुरू कर देगा.  वहीं जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी,  तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा.  फास्टैग की वैधता 5 वर्ष की होगी यानी 5 वर्ष के बाद आपको नया फास्टैग अपनी गाड़ी पर लगवाना होगा.

फास्टैगके फायदे ( Benefits of FasTag)

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के कारण लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन और खुले पैसे होने की समस्या को हल करने के लिए फास्टैग सिस्टम को देश के कई टोल प्लाजा ऊपर शुरू किया है.  फास्टैग की मदद से आपका समय बचने के साथ-साथ आपके पेट्रोल या डीजल की भी बचत होगी.

एस एम एस की होगी सुविधा

जब भी आप फास्टैग लगे वाहन से किसी टोल प्लाजा को पार करेंगे,  तो फास्टैग अकाउंट से आपका शुल्क कटते ही आपके पास एक एसएमएस आ जाएगा.  एसएमएस के जरिए आपको फास्टैग अकाउंट से कितनी राशि काटी गई है उसके बारे में आपको जानकारी दी जाएगी.

फास्टैग लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

फास्ट टैग अकाउंट खोलने के वक्त आपको दिए गए एक फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को भी जमा करवाने की आवश्यकता पड़ेगी,  जो इस प्रकार है-

  • वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र( RC)
  • वाहन मालिक  का पासपोर्ट साइज के फोटो
  • वाहन मालिक के केवाईसी दस्तावेज और एड्रेस प्रूफ

वैसे आपको बता दें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी गाड़ी निर्माताओं कंपनी और वाहन डीलरों को यह सुनिश्चित करने को कहा है, कि खरीदे जाने वाले वाहनों पर उसके मालिक द्वारा फास्ट टैग जरूर लगवाया जाए इसीलिए अब यह आवश्यक है कि आपको फास्टैग अपने वाहन पर लगवाना होगा.

Benefit to Road User:-
  • Near non-stop motion through toll plazas
  • Convenience for cashless payment of toll fee
  • Less traffic congestion and reduced commute times
  • Toll statements which can be mailed or made available online
  • A cashback on all Toll payments using FASTag. The cashback amount for a particular month will be credited back to your FASTag account within a week of subsequent month.
Benefit to Toll Operator:-
  • Lower operating costs
  • Better audit control through centralized user accounts
  • Improved capacity without being required to build more infrastructure
Benefit to Government:
  • Savings on fuel and reduction of emissions from idling and repeated stops at toll plazas
  • Improves transparency of toll transactions
Process and role of VLE:
  • VLE’s will procure the fast tag from CSC portal
  • Once Fastag reached to VLE’s, VLE’s will register customer details on portal and affix the tag on the car
  • After affix the tag VLE’s will do the recharge or top-up from CSC wallet. This is iterative process for earning of VLE’s.
Amount to be charged from Customer for Equitas Fasttag Issuance:-
  • 500.00 Per Fastag Issuance (Including Fastag/Security Amount/Threshold Amount)